यहां जाने रानी पद्मावती की कहानी, भंसाली की फिल्म पर इसलिए हो रहा है विवाद…!

0
372

इन दिनों बॉलीवुड इंडस्ट्री में बीते समय के मशहूर लोगों और ऐतिहासिक कहानियों पर फिल्में बनाने का प्रचलन जोरों पर है. अब तक इस तरह की कई फिल्में बन चुकी हैं. इतिहास की कहानियों पर फिल्म बनाने में बॉलीवुड डायरेक्टर संजय लीला भंसाली का भी नाम शामिल है. उनकी फिल्म बाजीराव-मस्तानी को लोगों ने बहुत पसंद किया था. अब भंसाली इस तरह की एक और फिल्म को रिलीज करने की तैयारी में हैं. इस फिल्म का नाम है पद्मावती. यह फिल्म 1 दिसम्बर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. फिल्म रानी पद्मावती के जीवन पर आधारित है.

पद्मावती की मेकिंग के बाद से ही इस फिल्म को लेकर विवाद जारी है. कई बार फिल्म के सेट पर तोड़ फोड़ भी हो चुकी है. आइये आपको रानी पद्मावती की कहानी और इस पर बन रही फिल्म के पीछे की वजह  बताते हैं –

रानी पद्मावती की कहानी का जिक्र साल 1540 के मशहूर कवि मलिक मोहम्मद जायसी ने अपने महाकाव्य में किया है. रानी पद्मावती राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के बहादुर राजा रावल रतन सिंह की पत्नी थीं. सुन्दरता के लिए उनका नाम दूर दूर तक मशहूर था. राजा रतन सिंह के दरबार में राघव चेतन नाम का एक संगीतकार और जादूगर था. राजा रावल सिंह ने किसी वजह से उसे अपने दरबार से निकाल दिया और इस अपमान का बदला लेने के लिए राघव चेतन दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी से मिल गया.

उसने खिलजी को महारानी पद्मावती की सुन्दरता के बारे में बताया. जिसके बाद अलाउद्दीन खिलजी ने पद्मावती को अपना बनाने की ठान ली और राजा रावल रतन सिंह को बंदी बना लिया. इसके विरोध में चित्तौडगढ़ की सेना ने खिलजी से युद्ध किया. लड़ाई में अपनी सेना को हारते देख महारानी पद्मावती ने अपने आत्मसम्मान की रक्षा के लिए कई महिलाओं के साथ आग के कुंड में कूंदकर जान दे दी थी. राजस्थान में इस प्रथा को जौहर कहा जाता था. जिसमें अपनी इज्जत बचाने के लिए महिलायें खुद को आग के हवाले कर देती थीं.

संजय लीला भंसाली ने इसी कहानी पर फिल्म बनाई है लेकिन आरोप लगाये जा रहा है कि उन्होंने फिल्म में रानी पद्मावती की कहानी को तोड़ मरोड़ कर पेश किया है और अलाउद्दीन खिलजी और पद्मावती की प्रेम कहानी दिखाई है. जिसके बाद कई संगठनों ने इसका विरोध किया और सेट पर तोड़फोड़ की. वैसे फिल्म की असल कहानी क्या है यह तो ट्रेलर आने के बाद या फिर 1 दिसम्बर को फिल्म रिलीज के मौके पर ही पता चलेगा. फिल्म में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती का, रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी का जबकि शाहिद कपूर ने राजा रावल रतन सिंह का किरदार निभाया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here