#GANDHI JAYANTI SPECIAL : फिल्म में निभाए गए वो किरदार जिसमे दिखा था गांधी जी का ख़ास अंश, देखें रील लाइफ के बापू

0
86

मोहनदास करमचंद गांधी एक ऐसा नाम जिसने भारत को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इनको देश के हर व्यक्ति ने बापू का दर्जा दिया और उनको सभी से ज्यादा शक्तिशाली और एक सच्चा इंसान माना. गांधी जी के नेक काम और उनकी प्रतिभा ने सभी भारतवासियों को अंग्रेजो से आजाद कराने के लिए एक जोश और जूनून पैदा किया. आज उनको लोग बापू मानते हैं, इस महान शख्सियत की आज 148 बर्थ एनीवर्सरी है. इस ख़ास मौके पर हम आपके लिए फिल्म में निभाये गए महात्मा गाँधी के उन किरदारों को लायें है जिन्होंने पर्दे पर बापू का अंश दिखाया.

 

गांधी (1982) :

साल 1982 में आई “गांधी” रिचर्ड के निर्देशन में बनी इस फिल्म में “बेन किंग्सले” ने महात्मा गांधी की भूमिका अदा की थी. इस फिल्म में बेन ने बखूबी गांधी जी का छवि को दर्शाया था. यह फिल्म ऑस्कर के लिए भी नोमिनेट हुई थी. इसके साथ ही यह फिल्म सफल बायोपिक की फेहरिस्त में शामिल है.

लगे रहो मुन्ना भाई (2006) :

साल 2006 में आई संजय दत्त की फिल्म “लगे रही मुन्ना भाई” ने दर्शकों को मनोरंजन का जबरदस्त डोज दिया था. इस फिल्म में बापू का किरदार मराठी एक्टर दिलीप प्रभावालकर ने अदा किया था. यह किरदार बापू के सबसे शानदार और मजेदार किरदारों में से एक था. इस फिल्म में गाँधी जी के जीवन को नहीं उकेरा गया था बल्कि उनके संविधान और उनकी नीतियों को दिखाया गया था.

हे राम (2000) :

साउथ के सबसे पॉपुलार अभिनेता और निर्देशक की फिल्म “हे राम ” में नसीरुद्दीन सिद्धिकी ने बापू का किरदार निभाया था. यह फिल्म भी गांधी जी की नीतियों को एक अलग ढंग से उजागर करती हुई दर्शाई गई थी. इस फिल्म में शाहरुख़ खान,हेमा मालिनी और रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में नजर आई थी.

गांधी से महात्मा तक (1996) :

साल 1996 में आई फिल्म “गांधी से महात्मा तक” को मेकिंग ऑफ़ महात्मा के नाम से भी जाना जाता है. इस फिल्म में यह दिखाया गया था कि एक साउथ अफ्रीका का बैरिस्टर कैसे भारत के महात्मा बन गए थे. जैसा की इस फिल्म का नाम है ठीक वैसा ही इसकी पटकथा है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here