लता मंगेशकर ने खुद किया अपनी जिन्दगी के बारे में खुलासा, बताया क्यों जिन्दगी भर नहीं चुना हमसफर..!

0
36

भारत रत्न और मशहूर गायिका लता मंगेशकर को कौन नहीं जानता है. उन्होंने संगीत की दुनिया में कई कीर्तिमान गढ़े हैं और ऐसे गाने गाये कि लोग उनके मुरीद हो गए. आज लता जी का जन्मदिन है. उनका जीवन बचपन से भरा रहा है. उन्होंने पूरी जिन्दगी शादी नहीं की और आज भी कई लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि आखिर लता मंगेशकर ने शादी क्यों नहीं की. इस सवाल का जबाब खुद लता मंगेशकर ने दिया है. 

लता जी ने अपने बचपन के संघर्ष को बयान करते हुए बताया कि बचपन से ही मेरे ऊपर घर की कई सारी जिम्मेदारियां आ गई थीं. सभी सदस्यों का जीवन सवारने का भार मुझ पर था. ऐसे में अगर कभी शादी का ख्याल आया भी तो मैं उस पर अमल नहीं कर सकी.

सोचा पहले भाई-बहिनों का जीवन सवार दूं फिर शादी करूंगी. इसके बाद बहिन की शादी हुई तो उनके बच्चे सँभालने की जिम्मेदारी भी आ गई और इसी तरह समय हाथ से निकलता चला गया.

लता मंगेशकर का नाम मशहूर गायक किशोर दा और मुहम्मद रफ़ी के साथ भी जुड़ा लेकिन उनका घर नहीं बसा. उन्होंने बताया कि किशोर कुमार पहली नजर में मुझे बहुत अजीब लगे. शुरुआत में लता उन्हें जानती नहीं थीं और एक बार तो उन्होंने अपना पीछा करने के लिए किशोर कुमार की शिकायत डायरेक्टर खेमचन्द्र प्रकाश से कर दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here