शबाना आजमी ने स्मृति ईरानी को ट्वीट कर बताया फिल्म इंडस्ट्री का हाल…

0
49

कुछ दिनों पहले नेशनल फिल्म आर्काइव NFAI से 9000 फिल्मों के प्रिंट गायब होने की खबर आयी थी. इस मामले पर मशहूर फिल्म एक्ट्रेस शबाना आजमी ने इंफॉर्मेशन और ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर स्मृति ईरानी को एक ट्वीट कर मामलें पर कार्यवाही की मांग की है.

ट्वीट के जरिये मांग

फिल्म एक्ट्रेस शबाना आजमी ने मिनिस्टर स्मृति ईरानी को ट्वीट कर लिखा है कि ‘स्मृति ईरानी, पुणे के नेशनल फिल्म आर्काइव से 9200 फिल्मों के प्रिंट खो गए हैं. इस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है.’ अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये फिल्में कागजी तौर पर रिकॉर्ड में शामिल हैं लेकिन उनकी रील्स वहां मौजूद नहीं हैं. बता दें कि गायब हुए फिल्मों के रिल्स में इंडियन के अलावा विदेशी फ़िल्में भी शामिल है. जब 2010 में नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया ने पुणे की एक चर्चित फर्म को सभी रील्स पर बारकोड लगाने की जिम्मेदारी दी तो पता चला कि कई फिल्में कागजी तौर पर हैं संस्थान में मौजूद हैं, लेकिन वास्तव में उनके रिल्स गायब हैं.

गायब फिल्मों की लिस्ट

गायब होने वाली फिल्मों के लिस्ट में सत्यजीत रे की ‘पाथेर पंचाली’ , मेहबूब खान की ‘मदर इंडिया’, राज कपूर की ‘मेरा नाम जोक’र और ‘अवारा’ और गुरु दत्त की ‘कागज के फूल’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं. इसके अलावा विदेशी फिल्मों में बैटलशिप पोटेमकिन’, ‘बाइसाइकिल थीफट, जापानी फिल्मकार अकीरा कुरोसोवा की ‘सेवन समुराय’ ‘नाइफ इन द वाटर’ जैसी 100 फिल्में गायब हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here