अमिताभ की स्टारडम के पीछे इस बॉलीवुड सितारे का है बहुत बड़ा हाथ!

0
90

बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन की आज भी पूरी इंडस्ट्री में तूती बोलती है। एक जमाना था जब बड़े-बड़े डायरेक्टर उनके साथ काम करने के लिए कतार में खड़े रहते थे। हैरानी की बात तो ये है कि वह 71 साल की उम्र में भी उसी एनर्जी और जज्बे के साथ काम करने के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है कि उनके करोड़ो लोग फैन हैं। लेकिन क्या आपको पता है उनकी इस स्टारडम के पीछे बॉलीवुड के बहुत बड़े सितारे का हाथ है।

ये कोई और नहीं वेटरन एक्टर शशि कपूर हैं। जी हां, दरअसल जब अमिताभ बच्चन की कई शुरूआती फिल्में फ्लॉप हो गई तो वह वापस अपने परिवार के पास दिल्ली जाने लगे। तभी मनोज कुमार ने अपनी फिल्म रोटी कपड़ा और मकान में कास्ट कर लिया।

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही उनकी मुलाकात शशि कपूर से हुई थी। इस फिल्म में उनकी जोड़ी खूब पसंद की गई थी। इसके बाद दोनों ने 1975 में आई फिल्म दीवार में एक साथ काम किया और ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद ही इस जोड़ी की डिमांड काफी बढ़ गई।

हर डायरेक्टर इस जोड़ी को ही कास्ट करने को बेताब था। दोनों ने मिलकर एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। इनमें ‘कभी-कभी’, ‘इमान-धरम’, ‘त्रिशूल’, ‘काला पत्‍थर’, ‘सुहाग’, ‘अहसास’, ‘शान’ ,‘दो और दो पांच’, ‘नमक हलाल’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। अमिताभ ने एक बार कहा था कि अगर शशि नहीं होते तो मैं तो कब का बॉलीवुड से दूर चला गया होता, आज मैं जिस मुकाम पर भी उसमें शशि कपूर का ही योगदान है।

अमिताभ हर शशि कपूर के हर जन्मदिन पर उन्हें फोन कर बधाई देते हैं। यहां तक की जब 1984 में जब उनकी वाइफ की मौत हो गई थी तो शशि ने लोगों से घुलना-मिलना बिल्कुल बंद कर दिया था, लेकिन फिर भी वह अमिताभ से बात जरूर करते थे। दोनों की दोस्ती आज भी उसी तरह बरकरार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here